WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Mukhyamantri Kanya Vivah Yojana: इस मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में आवेदन करने पर सरकार देगी आपको ₹5000 रूपये तक की आर्थिक सहायता

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में आवेदन करने के बाद सरकार आपको ₹5000 रूपये तक की सहायता राशि प्रदान करती हैं।

Mukhyamantri Kanya Vivah Yojana

राज्य सरकार द्वारा लोगों के कल्याण के हेतु समय समय पर विभिन्न प्रकार की योजनायें चलाई जाती हैं उन्हीं योजना में से एक मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना भी हैं इस योजना में गरीब परिवारों की बेटियों की शादी में सरकार द्वारा आर्थिक मदद की जाती हैं इस योजना में आप सभी कैसे आवेदन कर सकते हैं और इसके लिए क्या पात्रता और प्रक्रिया होती हैं इसके बारे में नीचे बताया गया हैं।

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के बारे में

इस योजना के द्वारा राज्य के बीपीएल धारक परिवार में आने वाली बेटियों जिनकी उम्र 18 वर्ष से अधिक हो गई हैं उन्हें इस योजना का लाभ दिया जायेगा इस योजना के द्वारा बालिकाओं की शिक्षा स्तर सुधारने का प्रयास किया हैं।

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के लाभ

इस योजना के अंतगर्त आवेदन फॉर्म भरने पर राज्य की बालिकाओं को उनके विवाह के समय राज्य सरकार द्वारा 5000 रूपये प्रोत्साहन राशि में दिए जाते हैं।

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के पात्रता

इस योजना में 18 वर्ष से अधिक आयु वाली बालिका आवेदन कर सकती हैं जिसका विवाह 21 वर्ष से अधिक आयु वाले लड़के से हो रहा हो इस योजना का लाभ केवल बीपीएल कार्ड वाले परिवार को दिया जायेगा जिनकी वार्षिक आय ₹60000 से अधिक नही हो और इस योजना का लाभ केवल बिहार राज्य का निवासी उठा सकता हैं।

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में आवेदन करने हेतु आवश्यक दस्तावेज़

इस योजना में आवेदन करने के लिए आधार कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, बीपीएल राशन कार्ड, मूल निवास प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो, आय प्रमाण पत्र, बैंक खाता नंबर, लड़की की जन्म तिथि दहेज न देने का स्वप्रमाणित घोषणा पत्र और लड़का एवं लड़की का जन्म प्रमाण पत्र होना चाहिए।

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना की आवेदन प्रक्रिया

इस योजना में आवेदन आप ऑफलाइन माध्यम से भी कर सकते हैं इसके लिए आपको ग्राम पंचायत या ब्लॉक में जाकर या फिर ऑफिसियल वेबसाइट serviceonline.bihar.gov.in से फॉर्म डाउनलोड करके उसका प्रिंट निकालकर इसे भरकर मांगे सभी दस्जावेजों को लगाकर ग्राम पंचायत या ब्लॉक में जमा कर दें आपको राशि सरपंच के द्वारा भेज दी जायेगी।

आपको लोक सेवा का अधिकार की ऑफिसियल वेबसाइट serviceonline.bihar.gov.in पर जाये।

नागरिक अनुभाग सेक्शन में जाकर पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करें।

ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर के द्वारा लॉग इन करें।

आर.टी.पी.एस सेवाएं के सेक्शन में जाकरसमाज कल्याण विभाग की सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के अंतगर्त इस योजना का चयन करें।

अब आवेदन फॉर्म को भरकर आवश्यक दस्तावेज को अटैच करके सबमिट कर दें।

Mukhyamantri Kanya Vivah Yojana Online Registration Check

योजना का आवेदन फॉर्म: यहां से डाउनलोड करें

योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन: यहां से करें

Whatsapp Group biharlatestjob.in

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now