WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Diesel Anudan Yojana: डीजल अनुदान योजना के तहत फसल की सिंचाई के लिए सरकार देगी अनुदान राशि

इस डीजल अनुदान योजना के तहत फसल की सिंचाई के लिए सरकार देगी अनुदान राशि ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया के लिए जानें पूरी प्रक्रिया।

Diesel Anudan Yojana
Diesel Anudan Yojana

राज्य सरकार के कृषि विभाग द्वारा अनियमित मानसून, सुख, अल्पवृष्टि जैसे स्थिति को ध्यान में रखते हुए फिर से डीजल अनुदान योजना के आवेदन शुरू किये जा रहे हैं इस योजना के तहत सभी किसानों को कृषि फीडर से किसानों को बिजली उपलब्ध कराई जायेगी इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार की तरफ से किसानों को जमीन में खेती की सिंचाई के लिए डीजल देने के लिए अनुदान राशि दी जायेगी जिससेफसल का नुकसान नहीं हो सके और उसकी आय बढ़ सकें इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको डीजल अनुदान योजना के लाभ, विशेषतायें, आवेदन करने की प्रक्रिया, पात्रता और जरूरी दस्तावेज आदि के बारे में बताने जा रहे हैं।

बिहार डीजल अनुदान योजना की विशेषताएं

इस योजना में सभी पंजीकृत किसानों को दी जाने वाली धनराशि सीधे ही किसानों के आधार कार्ड से जुड़े बैंक खाते में भेजी जायेगी इस बार राज्य सरकार द्वारा सब्सिडी के रूप में 15000 लाख (एक सौ पचास करोड़) का बजट तैयार किया गया है इस योजना के अंतगर्त धान, मक्का, जूट, दलहनी, तेलहनी, मौसमी सब्जी, औषधीय एवं सुगन्धित पौधों की 2 सिंचाई के लिए अधिकतम ₹800/- प्रति एकड़ की दर से धन राशि प्रदान की जाएगी।

बिहार डीजल अनुदान योजना के लाभ

इस योजना में राज्य के किसानों को अनुदान की राशि के तहत ₹50/- प्रति लीटर प्रदान की जाएगी बिजली विभाग द्वारा ट्रांसफार्मर खराब होने की जानकारी मिलने पर 72 घंटे की जगह 48 घंटे के अन्दर नया ट्रांसफार्मर लगाया जाएगा किसान द्वारा धान फसल की चार सिंचाई करने पर डीजल अनुदान योजना के अंतर्गत प्रति एकड़ के हिसाब से ₹400/- डीजल सब्सिडी के रूप में प्रदान किया जायेगा।

बिहार डीजल अनुदान योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

इस योजना में आवेदन करने लिए आवेदक के पास आधार कार्ड, मूल निवास प्रमाण पत्र, फोटो (पासपोर्ट साइज), बैंक खाता विवरण, पहचान पत्र, मोबाइल नंबर, किसान कृषि प्रमाण पत्र और डीजल विक्रेता की रसीद आदि दस्तावेज होने चाहिए।

बिहार डीजल अनुदान योजना आवेदन के लिए पात्रता

इस योजना का लाभार्थी बिहार का निवासी होना चाहिए इस योजना में आवेदन करने वाला आवेदक किसान होना अनिवार्य है जिस किसान का मोबाइल नंबर अपने बैंक अकाउंट से लिंक हुआ होगा वह इस योजना में आवेदन कर सकता हैं।

बिहार डीजल अनुदान योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

सबसे पहले आपको डीबीटी की ऑफिशियल वेबसाइट dbtagriculture.bihar.gov.in पर जाये।

इसके बाद पंजीकृत प्रक्रिया पूरी करके डीजल अनुदान के नीचे आवेदन करें विकल्प पर क्लिक करें।

आपके सामने आये आवेदन फॉर्म में पूछी गई सारी जानकारी अनुदान का प्रकार, पंजीकरण दर्ज करें आदि को सही से भरें।

अब इसके बाद आपको बटाईदार एवं स्वयं बटाईदार की स्थिति के लिए आवेदन करें आवेदन फॉर्म को ध्यान से भरें।

अंत में क्लोज बटन पर क्लिक करें और फिर सर्च के बटन पर क्लिक करें।

यह सब प्रक्रिया करने के बाद आपको महत्वपूर्ण सूचना के अंतर्गत डीजल अनुदान आवेदन रसीद तक ही मान्य हो कंप्यूटराइज फॉर्मेट में अपलोड करें।

अपलोड करने के बाद फॉर्म में पूछी गई अन्य सभी जानकारी दर्ज करें जैसे की जमीन विवरण भाग और जमीन का प्रकार एवं अन्य सभी जानकारी दर्ज करें।

अंत में अपने आवेदन फॉर्म को सबमिट कर दें। और भविष्य के लिए इस आवेदन की रसीद का प्रिंट आउट अपने पास रख लें।

इस तरह से आप बिहार डीजल अनुदान योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं।

Diesel Anudan Yojana Online Apply Check

डीजल अनुदान योजना के लिए: यहां से करें आवेदन

Whatsapp Group biharlatestjob.in

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now