WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Bihar BEd Counselling: बिहार बीएड काउंसलिंग ऑनलाइन पंजीकरण और सीट आवंटन तिथि यहां से करें आवेदन

बिहार बीएड काउंसलिंग ऑनलाइन पंजीकरण और सीट आवंटन के लिए आवेदन कब से शुरू किये जा रहे हैं और इसमें कैसे आवेदन प्रक्रिया कर सकते हैं इसके बारे में यहां पूरी जानकारी बताने जा रहे हैं।

Bihar BEd Counselling
Bihar BEd Counselling

बिहार ललित नारायणा मिथिला यूनिवर्सिटी (एलएनएमयू) द्वारा बिहार राज्य के सभी सरकारी व निजी बीएड कॉलेजों में 2 वर्षीय सीईटी बीएड रेगुलर और शिक्षा शास्त्री के सत्र 2024-26 में प्रवेश लेने हेतु ऑनलाइन काउंसलिंग पंजीकरण और सीट आवंटन की प्रक्रिया 11 जुलाई से लेकर 20 जुलाई 2024 तक करवाई जाएगी ऐसे सभी विद्यार्थी काउंसलिंग पंजीकरण करने का इंतजार कर रहे हैं उन्हें बता दे की हम यहां बिहार बीएड काउंसलिंग ऑनलाइन पंजीकरण और सीट आवंटन तिथि कब और कैसे की जायेगी इसके बारे में विस्तार से नीचे जानकारी बताई जाएगी।

बिहार बीएड काउंसलिंग शेड्यूल लेटेस्ट अपडेट

बिहार ललित नारायणा मिथिला यूनिवर्सिटी (एलएनएमयू) के द्वारा बिहार बीएड काउंसलिंग ऑनलाइन पंजीकरण और सीट आवंटन तिथि शेड्यूल को लेकर आधिकारिक अधिसूचना जारी कर दिया गया हैं।

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और कॉलेज चॉइस करने की तिथि 11 जुलाई से लेकर 20 जुलाई 2024 तक निर्धारित की गई हैं जिसके बाद प्रथम चयन सूची को 25 जुलाई 2024 को जारी कर दिया जायेगा प्रथम चयन सूची के आधार पर आवंटित कॉलेज में नामांकन के लिए सहमति देने की तिथि 26 जुलाई, 2024 से लेकर 09 अगस्त, 2024 तक रखी गई और डॉक्यूमेंट्स को सत्यापन करने की तिथि 26 जुलाई 2024 से लेकर 10 अगस्त 2024 तक रखी गई हैं।

द्वितीय चयन सूची को का प्रकाशन करने की तिथि 13 अगस्त द्वितीय चयन सूची के आधार पर आवंटित कॉलेज में नामांकन और सहमति करने की तिथि 14 अगस्त से लेकर 25 अगस्त तक और विद्यार्थी द्वारा डॉक्यूमेंट्स को सत्यापन करने की तिथि 14 अगस्त 2024 से लेकर 27 अगस्त 2024 तक निर्धारित की गई हैं।

तृतीय चयन सूची को 29 अगस्त में जारी किया जायेगा इसके बाद तृतीय चयन सूची के आधार पर आवंटित कॉलेज में नामांकन करने की तिथि 30 अगस्त से लेकर 09 सितम्बर 2024 तक रखी गई हैं विद्यार्थी द्वारा डॉक्यूमेंट्स सत्यापन कराने की तिथि 30 अगस्त से लेकर 07 सितम्बर 2024 तक हैं।

बिहार बीएड काउंसलिंग दिशानिर्देश

2 वर्षीय बी.एड. कोर्स में प्रवेश लेने के इच्छुक सभी सफल आवेदकों को काउंसलिंग में पंजीकरण करना आवश्यक हैं इसके साथ यह भी ध्यान रखें की च्वाइस फिलिंग और कॉलेज वरीयता एक बार की प्रक्रिया है इसके बाद किसी अभ्यर्थी को कोई महाविद्यालय आवंटित हो गया हैं तो उन्हें आगे काउंसलिंग में शामिल नहीं किया जायेगा आरक्षण रोस्टर केवल सरकारी और अंगीभूत महाविधालयों में ही लागू किये जायेंगे अल्पसंख्यक महाविधालयों में 50% सीटें सबंधित अल्पसंख्यक अभ्यर्थियों ले लिए आरक्षित रखी जाएगी।

अभ्यर्थी को एक या सभी विश्वविद्यालयों से कम से कम पांच कॉलेजों का चयन करना अनिवार्य होगा अभ्यर्थी एक या सभी विश्वविद्यालयों से अधिकतम बारह कॉलेजों का चयन कर सकते हैं अल्पसंख्यक आवेदकों को सबंधित अल्पसंख्यक कॉलेजों में से किसी एक विश्वविद्यालय से कम से कम एक कॉलेज का चयन करना अनिवार्य होगा।

बिहार बीएड काउंसलिंग शुल्क का विवरण

बिहार बीएड काउंसलिंग पंजीकरण में आंशिक नामांकन शुल्क ₹3,000 रूपये रखा गया हैं सामान्य एवं अन्य पिछड़ा वर्ग श्रेणी के लिए ₹1000/- रूपये विकलांग / पिछड़ा वर्ग / आर्थिक रूप से पिछड़ा वर्ग श्रेणी के लिए ₹750/- रूपये तथा अनुसूचित जाति / जनजाति वर्ग श्रेणी के लिए ₹500/- रूपये आवेदन फीस रखी गईं हैं जिसे आपको ऑनलाइन माध्यम से देनी होगी।

बिहार बीएड सीईटी सीट मैट्रिक्स

कॉलेज के नाम सीटों की संख्या

आर्यभट्ट ज्ञान विश्वविद्यालय, पटना 3,000 सीट

भूपेन्द्र नारायण मंडल विश्वविद्यालय, मधापुर 1,350 सीट

भीमराव अम्बेडकर बिहार विश्वविद्यालय, मुजफ्फरपुर 6,050 सीट

जय प्रकाश विश्वविद्यालय, छपरा 1,250 सीट

कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विश्वविद्यालय, दरभंगा 100 सीट

ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय, दरभंगा 3,350 सीट

मगध विश्वविद्यालय, बोधगया 5,700 सीट

मौलाना मजहर-उल -हक अरबी एवं फारसी विश्वविद्यालय, पटना 3,050 सीट

मुंगेर विश्वविद्यालय, मुंगेर 500 सीट

पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय, पटना 6,000 सीट

पूर्णिया विश्वविद्यालय, पूर्णिया 700 सीट

तिलका मांझी भागलपुर विश्वविद्यालय, भागलपुर 1,500 सीट

वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय, आरा 2,150 सीट

कुल संख्या 34,700 सीट

बिहार बीएड काउंसलिंग के लिए आवश्यक दस्तावेज

इसके लिए मैट्रिक / इंटर मार्कशीट और मूल प्रमाण पत्र, स्नातक अंक पत्र, शपथ पत्र, आधार कार्ड, बिहार बीएड प्रवेश पत्र, सी.एल.सी सर्टिफिकेट, बिहार बीएड रिजल्ट व स्कोर कार्ड की फोटोकॉपी, जाति प्रमाण पत्र, आवासीय प्रमाण पत्र, 8 पासपोर्ट साइज रंगीन फोटोग्राफ और मोबाइल नंबर आदि।

बिहार बीएड काउंसलिंग ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें

सबसे पहले आप बिहार बी.एड कॉमन एंट्रेंस एग्जाम की ऑफिसियल वेबसाइट biharcetbed-lnmu.in पर जाए।

होम पेज पर जाकर काउंसलिंग के लिए यहां क्लिक करें विकल्प पर क्लिक करें।

उसके बाद सिग्न इन पर क्लिक करें जहाँ आपको ईमेल आई डी और पासवर्ड दर्ज करके सबमिट विकल्प पर क्लिक करें।

यदि आप अपने विवरण की जांच करना चाहते हैं तो व्यू योर डिटेल्स पर क्लिक करके अपने सभी विवरणों की जांच करें।

उसके बाद चॉइस फिलिंग और कॉलेजों की प्राथमिकता के लिए रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें विकल्प पर क्लिक करके अपने कॉलेज को चुनें।

अब अपने चुने गये सभी कॉलेज के सामने ऐड बटन पर क्लिक करें।

ऐसा करने के बाद चुने गये कॉलेज को अपने पसंद के अनुसार ऊपर नीचे करके सेट कर लें, चेक बॉक्स को चिन्हित करके सेव बटन पर क्लिक करें।

इसके बाद अब आप प्रिंट प्रीव्यू पर क्लिक करके अपने प्रिंट का प्रीव्यू देख लें।

अब आप वापस से डैशबोर्ड पर जाए कॉलेज वरीयता भुगतान विकल्प पर क्लिक करके पेमेंट पे कर दें।

आवेदन पत्र को सबमिट करके प्राप्त रसीद की प्रिंटआउट निकालकर अपने पास सुरक्षित रखें।

Bihar BEd Counselling Registration Online Check

बिहार बीएड काउंसलिंग शुरू होते ही: यहां से करें आवेदन

बिहार बीएड काउंसलिंग आधिकारिक नोटिफिकेशन: यहां से डाउनलोड करें

Whatsapp Group biharlatestjob.in

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now