WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

PM Internship Scheme: पीएम इंटर्नशिप योजना में रजिस्ट्रेशन करने पर मिलेगा टॉप कंपनी में काम करने का मौका, प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना के लिए आवेदन शुरू

पीएम इंटर्नशिप योजना में रजिस्ट्रेशन करने पर मिलेगा टॉप कंपनी में काम करने का मौका, प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना के लिए आवेदन शुरू हुए।

PM Internship Scheme
PM Internship Scheme

सरकार द्वारा देश में बढ़ती हुई बेरोजगार की समस्या को ध्यान में रखते हुए कोई न कोई योजना लाती रहती हैं बेरोजगार की समस्या को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार द्वारा कारपोरेट कार्य मंत्रालय के तहत प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना की शुभारम्भ की गई हैं इस योजना के तहत आने वाले पांच साल की अवधि में 1 करोड़ युवाओं को इंटर्नशिप के मौके प्रदान किये जायेंगे पीएम इंटर्नशिप में आवेदन प्रक्रिया 12 अक्टूबर, 2024 से शुरू कर दी गई हैं इस योजना में रजिस्टर करने पर देश के युवाओं को देश की टॉप 500 कंपनियों में इंटर्नशिप करने का मौका दिया जायेगा।

पीएम इंटर्नशिप योजना के लाभ

इस पीएम इंटर्नशिप प्रोग्राम में रजिस्ट्रेशन करने वाले अभ्यर्थी को 6 महीने तक ट्रेनिंग दी जाएगी ट्रेनिंग कार्यक्रम पूरा हो जाने के बाद योग्य प्रतिभा अभ्यर्थी को रोजगार दिए जायेंगे इस पीएम इंटर्नशिप योजना का मुख्य उद्देश्य अनुसार आने वाले पांच वर्षों में एक करोड़ से ज्यादा युवाओं को रोजगार उपलब्ध करवाना हैं इंटर्नशिप के समय अभ्यर्थी को ₹4500 रुपये की स्टाइपेंड हर महीने दिया जाएगा।

इस योजना में प्रत्येक इंटर्न को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना जैसी बीमा योजनाओं का भी लाभ दिया जायेगा जिससे इंटर्नशिप अवधि के दौरान वित्तीय सुरक्षा सुनिश्चित की जा सकें।

पीएम इंटर्नशिप योजना की पात्रता

इस पीएम इंटर्नशिप प्रोग्राम में रजिस्ट्रेशन करने वाला अभ्यर्थी कम से कम 10वीं कक्षा उत्तीर्ण से लेकर 12वीं कक्षा, आईटीआई या पॉलिटेक्निक डिप्लोमा, बीए, बी.एससी, बी.कॉम, बीसीए, बीबीए, बी.फार्मा और स्नातक डिग्री आदि वाले पात्र हैं जबकि पोस्ट ग्रेजुएट, आईआईटी (IIT), एनआईटी, आईआईएम, नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी के ग्रेजुएट्स व एमबीए, सीएस, सीए, एमबीबीएस, बीडीएस एवं मास्टर डिग्री अभ्यर्थी आवेदन नहीं कर सकते हैं पीएम इंटर्नशिप योजना में आवेदन जमा करने की अंतिम तारीख तक उम्मीदवारों की आयु 21 से लेकर 24 वर्ष तक होनी चाहिए।।

पीएम इंटर्नशिप स्टाइपेंड भत्ता

इस इंटर्नशिप में ट्रेनिंग अवधि में इंटर्न को ₹5,000 का मासिक भत्ता दिया जायेगा जिसमें से ₹500 रूपये कंपनी द्वारा अपने सीएसआर फंड में और बाकी के ₹4,500 रूपये दिए जायेंगे।

पीएम इंटर्नशिप योजना में चयन प्रक्रिया

इस योजना में रजिस्ट्रेशन होने वाले उम्मीदवारों को कंपनियों द्वारा निर्धारित आवश्यकताओं और उनकी प्राथमिकताओं के आधार पर शॉर्टलिस्ट करके चयन किया जाएगा।

इस योजना में रजिस्टर्ड अभ्यर्थी की 27 अक्टूबर से 7 नवंबर तक चयनित लिस्ट तैयार की जाएगी जिसके बाद 8 नवंबर से 25 नवंबर तक चयनित किये गये अभ्यर्थी को ऑफर लेटर भेजा जाएगा और 2 दिसंबर से चयनित किये गये युवाओं को इंटर्नशिप कंपनियों में शुरू हो जाएगी।

पीएम इंटर्नशिप योजना में आवेदन प्रक्रिया कैसे करें

पीएम इंटर्नशिप योजना में आवेदन के लिए आधिकारिक वेबसाइट pminintership.mca.gov.in पर जाना होगा।

होमपेज में रजिस्टर नाउ बटन पर टैप करें।

सामने आये आवेदन फॉर्म में व्यक्तिगत और शैक्षिक जानकारी की जानकारी भरकर पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करें।

इसके बाद अपनी योग्यता अनुसार इंटर्नशिप के अवसरों का चयन करें।

यहां इंटर्नशिप अवसरों में आवेदन करने के लिए संबधित कंपनियों का चयन कर सकते हैं।

आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी भरकर मांगे दस्तावेज को अपलोड करें।

चयन की गई कंपनियां द्वारा आपका आवेदन पत्र की जांच करके आपको बुलाया जायेगा।

PM Internship Scheme Check

पीएम इंटर्नशिप योजना पंजीकरण प्रारंभ तिथि: 12 अक्टूबर 2024

पीएम इंटर्नशिप योजना पंजीकरण अंतिम तिथि: 25 अक्टूबर 2024

पीएम इंटर्नशिप योजना में रजिस्ट्रेशन: यहां करें

योजना जानकारी के लिए: यहां जुड़ें

Whatsapp Group biharlatestjob.in

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now