WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

HDFC Bank Scholarship: एचडीएफसी बैंक स्कॉलरशिप के तहत कक्षा 1 से लेकर कॉलेज तक के सभी छात्रों को दी जाएगी 75000 रूपए तक की छात्रवृत्ति

एचडीएफसी बैंक स्कॉलरशिप के तहत कक्षा 1 से लेकर कॉलेज तक के सभी छात्रों को दी जाएगी 75000 रूपए तक की छात्रवृत्ति आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 अक्टूबर।

HDFC Bank Scholarship
HDFC Bank Scholarship

एचडीएफसी बैंक परिवर्तन का शैक्षिक संकट छात्रवृत्ति सहायता (ईसीएसएस) द्वारा देश में आर्थिक रूप या पारिवारिक या व्यक्तिगत संकट के कारणों से शिक्षा पाने में असमर्थ विद्यार्थियों को बिना रुकावट लगातार शिक्षा प्राप्ति प्रोत्साहन के लिए हर कक्षा के विद्यार्थी को अनुदान राशि छात्रवृत्ति के रूप में दी जाएगी इस एचडीएफसी बैंक स्कॉलरशिप के लिए हर वर्ग का विद्यार्थी लाभ उठा सकता हैं इस स्कॉलरशिप में ऑनलाइन माध्यम से 4 सितम्बर 2024 तक आवेदन प्रक्रिया करके लाभ उठा सकते हैं।

एचडीएफसी बैंक स्कॉलरशिप पात्रता

इस छात्रवृत्ति का लाभ भारत के प्रत्येक राज्य के विद्यार्थी उठा सकते हैं इसके लिए कक्षा 1 से लेकर 12वीं तक में अध्यनरत हो या फिर डिप्लोमा, आईटीआई, पॉलिटेक्निक, स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में अध्यनरत विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं।

ऐसे विद्यार्थी जिनकी परिवार की वार्षिक आय 2.5 लाख रुपए तक या उससे कम की हो और जिन्होंने पिछली कक्षा को कम से कम 55% अंकों के साथ उत्तीर्ण की हो ऐसे विद्यार्थी एचडीएफसी बैंक स्कॉलरशिप में आवेदन कर सकते हैं साथ ही ऐसे विद्यार्थी पिछले 3 सालों से आर्थिक संकट से जूझ रहा हो उन्हें स्कॉलरशिप राशि देने में प्राथमिकता दी जाएगी।

एचडीएफसी बैंक स्कॉलरशिप के लाभ

इस स्कॉलरशिप के तहत कक्षा 1 से लेकर कक्षा 6वीं तक के विद्यार्थियों को ₹15,000 कक्षा 7 से लेकर 12वीं कक्षा तक के साथ डिप्लोमा, आईटीआई, पॉलिटेक्निक के छात्रों को ₹18,000 की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी इसके अलावा सामान्य स्नातक (बीकॉम, बीएससी, बीए, बीसीए) छात्रों को ₹30,000, व्यावसायिक स्नातक अध्ययनरत छात्रों को ₹50,000 रुपए, सामान्य पोस्ट ग्रेजुएट अध्ययनरत (एमकॉम, एमए) छात्रों को ₹35000 और व्यावसायिक पोस्ट ग्रेजुएट अध्ययनरत छात्रों को ₹75000 राशि छात्रवृत्ति के रूप दी जाएगी।

एचडीएफसी बैंक स्कॉलरशिप के लिए दस्तावेज

वर्तमान पासपोर्ट साइज़ की रंगीन फोटो,

पिछले वर्ष की उत्तीर्ण अंकतालिका,

आधार कार्ड, वोटर आईडी या ड्राइविंग लाइसेंस इनमे से कोई एक पहचान प्रमाण,

अध्यनरत संस्थान की शुल्क रसीद, प्रवेश प्रमाण पत्र, संस्था आईडी कार्ड या बोनाफाइड प्रमाण पत्र में से कोई एक,

आईएफएससी कोड के साथ विद्यार्थी बैंक पासबुक और एक किया हुआ रद्द चेक,

आय प्रमाण पत्र,

शपथ पत्र,

पारिवारिक या व्यक्तिगत संकट प्रमाण पात्र (यदि लागू हो तो),

आवेदक की बैंक पासबुक/रद्द चेक (आवेदन पत्र में भी जानकारी दर्ज की जाएगी)

एचडीएफसी बैंक स्कॉलरशिप आवेदन प्रक्रिया

एचडीएफसी बैंक परिवर्तन का शैक्षिक संकट छात्रवृत्ति सहायता (ईसीएसएस) कार्यक्रम की आधिकारिक वेबसाइट hdfcbankecss.com पर जाये।

होमपेज में अप्लाई नाउ बटन पर टैप करें।

इसके बाद संबधित शैक्षणिक योग्यता के सामने दिए गये अप्लाई बटन पर क्लिक करके आवेदन फॉर्म को भरें।

अब मांगे गये सभी दस्जावेजों, फोटो और हस्ताक्षर स्कैन करके अपलोड करके सबमिट कर दें।

प्राप्त रसीद को डाउनलोड करके प्रिंटआउट निकालकर सुरक्षित रख लें।

HDFC Bank Scholarship Yojana Check

आवेदन करने की अंतिम तिथि: 30 अक्टूबर 2024

ऑफिशियल नोटिफिकेशन: यहाँ से डाउनलोड करें

ऑनलाइन आवेदन: यहां से करें

सभी प्रकार की स्कॉलरशिप की जानकारी के लिए: यहां जुड़ें

Whatsapp Group biharlatestjob.in

1 thought on “HDFC Bank Scholarship: एचडीएफसी बैंक स्कॉलरशिप के तहत कक्षा 1 से लेकर कॉलेज तक के सभी छात्रों को दी जाएगी 75000 रूपए तक की छात्रवृत्ति”

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now