WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

PM Awas Yojana: प्रधानमंत्री आवास योजना की मदद से बनाये अपना पक्का घर मिलेगा 1.3 लाख रूपये का अनुदान

प्रधानमंत्री आवास योजना की मदद से बनाये अपना पक्का घर मिलेगा 1.3 लाख रूपये का अनुदान यहां से जानें रजिस्ट्रेशन करने की पूरी प्रक्रिया।

PM Awas Yojana
PM Awas Yojana

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि भारत सरकार के द्वारा समय-समय पर राज्य के लोगों एवं किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए अनेक योजनाओं का संचालन किया जाता है इन्हीं में से एक मुख्य योजना प्रधानमंत्री आवास योजना है इस योजना के तहत देश के गरीब वर्गों से आने वाले लोगों को घर बनाने के लिए आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको प्रधानमंत्री आवास योजना के संबंध में संपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं कृपया आर्टिकल में अंत तक बने रहे।

प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है?

प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत भारत के वर्तमान प्रधानमंत्री श्रीमान नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 22 जून 2015 में की गई केंद्र सरकार के द्वारा इस योजना का संचालन देश के गरीब लोगों को आर्थिक सहायता प्रदान कर उनका घर बनवाने में सहायता करना है प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवेदक करता को खुद का मकान बनाने के लिए लोन प्रदान किया जाएगा तथा लोन पर सब्सिडी भी दी जाएगी जिससे कि देश का पढ़ते ही व्यक्ति आसानी से अपना घर बना सके।

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत शहरी क्षेत्र के 58 लाख पक्के मकान तथा ग्रामीण क्षेत्र में 2.52 करोड़ के मकानों का निर्माण किया जा चुका है केंद्र सरकार के द्वारा चलाई जा रही इस योजना की अंतिम तिथि 21 मार्च 2022 निर्धारित की गई थी, जिसे कि अब बढ़ाकर 31 मार्च 2024 कर दिया गया है जिससे कि देश के सभी गरीब परिवार इस योजना का लाभ उठाकर अपना स्वयं का मकान बना सकें प्रधानमंत्री आवास योजना के संबंध में संपूर्ण जानकारी हमारे द्वारा नीचे उपलब्ध करवाई गई है।

प्रधानमंत्री आवास योजना का उद्देश्य क्या है?

प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत देश के गरीब परिवारों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए की गई है इस योजना के तहत देश के उन गरीब लोगों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी, जिनके पास स्वयं का मकान नही है या फिर जो कच्ची झोपड़ियों में अपना जीवन यापन कर रहे हैं इसके अलावा शहर में सड़क किनारे सोने वाले लोगों को भी इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत देश के गरीब लोगों को अपना स्वयं का मकान बनाने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा आर्थिक सहायता के रूप में लोन प्रदान की जाएगी जिस पर कि लोगों को सब्सिडी भी दी जाएगी जिससे कि मकान बनाने के पश्चात लोग उस लोन का भुगतान किस्तों के रूप में कर सकते हैं एवं केंद्र सरकार के द्वारा लोगों को प्रदान की गई लोन का बहुत ही कम हिस्सा वापस लिया जाएगा प्रधानमंत्री आवास योजना का मुख्य उद्देश्य देश के गरीब लोगों को सशक्त एवं मजबूत बनाना है।

पीएम आवास योजना के लाभ

प्रधानमंत्री आवास योजना से झुग्गी-झोपड़ियों का पुनर्वास किया जायेगा इस योजना से सभी लोगों को किफायती दरों में अपना घरों का निर्माण कर सकते हैं पीएम आवास योजना से सभी व्यक्ति अपना घर बनवाने के लिए सब्सिडी प्रदान की जाती हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना के पात्रता

पीएम आवास योजना के तहत आवेदन करने हेतु पात्रता क्या होनी चाहिए इसकी सूची निम्नलिखित नीचे बताई गई हैं।

इस योजना में भारत का स्थाई निवासी ही आवेदन कर सकता है इस योजना में आवेदन करने वाले की उम्र कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए बीपीएल श्रेणी में आने वाले निम्न आय वर्ग से संबंधित लोग ही आवेदन कर सकते हैं जिनके पास स्वयं का मकान नहीं है साथ ही ऐसे लोग भी आवेदन कर सकते हैं जिनके परिवार में किसी के पास सरकारी नौकरी नहीं हो

इस योजना में आवेदन करने वाले ईडब्ल्यूएस के परिवार की वार्षिक आय 3 लाखों रुपए से कम होनी चाहिए और एलआईस वर्ग के लोगों के परिवार की वार्षिक आय 6 लाख से 10 लाख रुपए के मध्य होनी चाहिए एमआईजी 1 वर्ग के लोगों की वार्षिक आय ₹6 लाख से लेकर 12 लाख रुपए तथा एमआईजी 2 वर्ग के लोगों की वार्षिक आय ₹12 लाख से लेकर ₹18 लाख तक होनी चाहिए इस प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ राज्य के उन लोगों को दिया जायेगा, जिसने पहले से किसी आवास योजना का लाभ नहीं ले रखा हो।

पीएम आवास योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदन करने के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड, राशन कार्ड, मोबाइल नंबर, वोटर आईडी कार्ड, आयु प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो और बैंक संबंधी विवरण आदि होने चाहिए।

प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

हम यहां आपको प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं आइए कुछ आसान शब्दों में हम आपको प्रधानमंत्री आवास योजना में रजिस्ट्रेशन कैसे करें इसकी प्रक्रिया बताने जा रहे हैं जिससे कि आप आसानी से घर बैठे इस योजना में आवेदन कर सकें हैं।

सर्वप्रथम आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट pmaymis.gov.in पर जाना होगा।

होमपेज पर सिटीजन असेसमेंट के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

इसके पश्चात आपके सामने दो विकल्प ओपन हो जाएंगे जिसमें आपको झुग्गीवासी और बेनेफिट्स अंडर 3 कंपोनेंट्स के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

इन पर क्लिक करने के बाद में आपके सामने एक पेज ओपन हो जाएगा जिसमें पूछी गई संपूर्ण जानकारी आपको दर्ज करनी है।

इसके पश्चात आपको आधार नंबर आधार के अनुसार अपने नाम को दर्ज करके चेक के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

आपके सामने एक आवेदन फॉर्म ओपन हो जाएगा जिसमें पूछे गए संपूर्ण जानकारी जैसे कि नाम, पिता का नाम, मोबाइल नंबर, आधार नंबर, गांव का नाम आदि दर्ज करना है।

आवेदन फॉर्म के साथ आवश्यक दस्तावेज अटैच करके सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

इस प्रकार आपका प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन पूर्ण हो जाएगा।

PM Awas Yojana Registration Link Online Apply Check

प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन: यहां करें

सरकारी योजना की जानकारी के लिए हमसे: यहां जुड़ें

Whatsapp Group biharlatestjob.in

1 thought on “PM Awas Yojana: प्रधानमंत्री आवास योजना की मदद से बनाये अपना पक्का घर मिलेगा 1.3 लाख रूपये का अनुदान”

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now